kamal-nath

श्री कमलनाथ

माननीय मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

परिवहन मंत्री

श्री गोविंद सिंह राजपूत

माननीय परिवहन मंत्री,
मध्य प्रदेश शासन

Home

हमारे बारे में

परिवहन विभाग मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 213 के प्रावधानों के तहत काम करता है. परिवहन विभाग मुख्य रूप से मोटर वाहन अधिनियम, 1988, मध्यप्रदेश मोटर यान कराधान अधिनियम, 1924 (1993 संशोधित) और इन दोनों अधिनियमों के अंतर्गत बनाए गए नियमों के प्रावधानों को लागू करने के लिए स्थापित किया गया है.

परिवहन विभाग परिवहन आयुक्त (टीसी) के नेतृत्व में है. उन्हें प्रधान कार्यालय में प्रवर्तन, प्रशासन और वित्त में विशेषज्ञता उप परिवहन आयुक्त द्वारा सहायता प्रदान की है.

कार्यालय कार्यालयों की संख्या
परिवहन आयुक्त, ग्वालियर 01
क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय 10
अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय 10
जिला परिवहन कार्यालय 30
राज्य की सीमा पर परिवहन चौकी 40

एक राज्य में एक कुशल और जीवंत सड़क परिवहन प्रणाली लंबी अवधि के सामाजिक - आर्थिक और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए सबसे आवश्यक घटक है. यह लोगों के जीने की गुणवत्ता पर सीधा असर पड़ेगा. भारी प्रभाव सन्निहित के साथ, सड़क परिवहन प्रणाली की प्रभावकारिता अलंघनीय राज्य में नियामक, प्रबंधन और प्रशासनिक सेटअप के प्रकार और सीमा के साथ जुड़ा हुआ है

प्रशासनिक व्यवस्था

लगभग 15 लाख पंजीकृत वाहन और 280 करोड़ रुपये (2003-04) राज्य के खजाने के लिए राजस्व की वार्षिक उत्पादन के साथ, इन दोनों क्षेत्रों दृष्टिकोण में मध्य प्रदेश कार्यों के राज्य के सड़क परिवहन विभाग के प्रशासनिक मशीनरी. अपने प्रशासन सिविल सेवकों, ऑटोमोबाइल इंजीनियर, पुलिस कर्मियों, सांख्यिकीविदों और न्यायिक विशेषज्ञों की संयुक्त नेटवर्क से आबाद है.